Tuesday, June 24, 2014

चेहाल गांव में किसानों का एकदिवसीय उन्मुखीकरण प्रषिक्षण षिविर का आयोजन

जयनगरः 24 जून। स्वयंसेवी संस्था समर्पण द्वारा चेहाल गांव में किसानों का एकदिवसीय आधारस्तरीय उन्मुखीकरण प्रषिक्षण षिविर का आयोजन किया गया। जिसमें न्यू विकास किसान क्लब के सदस्यों के अलावे गांव के दर्जनों किसानों ने भाग लिया। कार्यक्रम की अध्यक्षता मुखिया अंजू देवी ने किया। मौके पर किसान क्लब का कार्यालय का भी उद्घाटन किया गया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डीडीएम भास्कर मृधा थे। उन्होंने आत्मा एवं कृषि विभाग से जुड़े योजनाओं एवं नीतियों की जानकारी देते हुए कहा कि गांव का विकास लाल-पीला या हरा कार्ड से नहीं बल्कि, श्रम करने से होगा। उन्होंने कहा कि भोजन किसी फैक्ट्री में नहीं, खेत में पैदा होता है। उन्होंने श्रीविधि तरीके से खेती करने, ग्राम कोष को बढ़ाने, ग्राम कोष को आपस में लेन-देन करने, केसीसी का लाभ लेने, बीजोपचार करने एवं मिट्टी जांच करने के बाद ही खेती करने की सलाह दी। 


विषय प्रवेष कराते हुए संस्था सचिव इन्द्रमणि ने कहा कि किसानों को जागरूक व संगठित करने, सरकार की ओर से चलायी जा रही दर्जनों योजनाओं को धरातल पर उतारने एवं खेती के क्षेत्र में आये बदलाव व तकनीक की जानकारी से किसानों को लैस करने के उद्देष्य से गांव-गांव में किसान क्लब का गठन किया जा रहा है। किसान क्लब सक्रिय हुआ तो हरित क्रांति आने में देर नहीं लगेगा।

मुखिया अंजू देवी ने कहा कि श्रीविधि से खेती करने में डेढ़ से दो गुणा ज्यादा उपज होता है। वहीं सरकार की ओर से प्रोत्साहन राषि भी मिलता है। किसानों को इसका लाभ लेना चाहिए।
समाजसेवी नारायण शर्मा ने सरकार की गलत नीतियों एवं किसानों की उपेक्षा के खिलाफ आवाज उठाने की बात कही। कार्यक्रम के दूसरे सत्र में क्लब के संचालन के तरीके, क्लब को मदद करने वाली संस्थाओं का विवरण, सफलता के मंत्र, वितीय रख-रखाव के तरीके, बैठक पंजी का संधारण आदि बिन्दुओं पर विस्तृत जानकारी दी गयी।

No comments:

Post a Comment