Tuesday, June 10, 2014

रेभनाडीह में कृष्णा किसान क्लब का एकदिवसीय आधारस्तरीय परिचयात्मक प्रषिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

जयनगर (कोडरमा) 10 जून। स्वयंसेवी संस्था समर्पण एवं नाबार्ड के संयुक्त तत्वावधान में मंगलवार को उ0 म0 वि0 रेभनाडीह में कृष्णा किसान क्लब का एकदिवसीय आधारस्तरीय परिचयात्मक प्रषिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि एलडीएम सुषील कुमार, विषिष्ठ अतिथि डीडीएम नाबार्ड भास्कर मिर्धा उपमुखिया सीमा देवी एवं संस्था सचिव इन्द्रमणि साहू आदि उपस्थित थे। 
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए एलडीएम सुषील कुमार ने कहा कि पुराने तरीके से खेती करना लाभप्रद नहीं है। उन्होंने कहा कि आय का सबसे अच्छा स्रोत खेती है। बेहतर खेती करने के लिए पूंजी की आवष्यकता होती हैं जिसके लिए किसानों को हर कदम पर बैंक मदद प्रदान करता है। उन्होंने खरीफ फसल के लिए ऋण लेने, केसीसी के लिए आवेदन करने एवं डिफाॅल्टर नहीं होने की सलाह दी। 
डीडीएम भास्कर मिर्धा ने क्लब की महता, नियम-कानून, क्लब को मिलनेवाली सुविधाओं, कार्य पद्धति आदि की चर्चा करते हुए कहा कि समय की मांग के अनुरूप अब लोगों की सोच व कार्य पद्धति में भी बदलाव लाने की जरूरत है। समय तकनीक का है। कम पूंजी, कम लागत, कम परिश्रम, कम संसाधन और कम पानी में अधिक से अधिक फसल लेने की जरूरत है। इसके लिए श्रीविधि पद्धति को अपनाने पर बल दिया गया। 
कार्यक्रम के दूसरे सत्र में संस्था सचिव इन्द्रमणि ने क्लब के संचालन के तरीके, सक्रिय किसान क्लब के मानक, सफलता पाने के मूलमंत्र, कल्ब के रख-रखाव, लेखा-जोखा, पत्राचार एवं अन्य वितीय संस्थानों के साथ जुड़ाव आदि बिन्दुओं पर प्रकाष डाला। कार्यक्रम में कुल 45 प्रतिभागियों ने भाग लिया। 
कार्यक्रम को सफल बनाने में क्लब के अध्यक्ष राजेन्द्र प्रसाद, सचिव संतोष यादव, बिनोद कुमार, कार्यक्रम समन्वयक आषीष कुमार, महादेव यादव, मुरली यादव, अषोक यादव, षिव नारायण शर्मा, संजीत कुमार, महादेव यादव, अरूण कुमार, मनोज यादव, सोनी कुमारी, बसंती देवी, देवन्ती देवी आदि की भूमिका सराहनीय रही।

No comments:

Post a Comment