Saturday, June 21, 2014

सनराईज किसान क्लब का उद्घाटन एवं क्लब के सदस्यों को आधारस्तरीय उन्मुखीकरण प्रषिक्षण

जयनगर: 21 जून। स्वयंसेवी संस्था समर्पण एवं नाबार्ड के संयुक्त तत्वावधान में भुईयांटोला-कटिया गांव में गठित सनराईज किसान क्लब का उद्घाटन उपमुखिया सहदेव यादव ने किया। वहीं दूसरे सत्र में उ0 प्रा0 वि0 भुईयांटोला के प्रागंण में क्लब के सदस्यों को आधारस्तरीय उन्मुखीकरण प्रषिक्षण दिया गया। प्रषिक्षण षिविर में जिप सदस्य रेखा देवी, जिला कृषि विभाग के हरिष कुमार सिंह, मुखिया महेष राम, अरूण कुमार, समाजसेवी नारायण शर्मा, संस्था सचिव इन्द्रमणि साहू एसएमएस प्रमोद कुमार आदि उपस्थित थे। 
जिला कृषि विभाग के हरिष कुमार सिंह ने कृषि विभाग एवं आत्मा से संचालित योजनाओं की जानकारी विस्तार से दी। उन्होंने कहा कि जिले में सूक्ष्म सिंचाई योजना संचालित है जिसमें किसानों के लिए 90 प्रतिषत अनुदान दिया जाता है। उन्होंने कम पानी व कम पूंजी में अत्यधिक उपज लेने के लिए प्रोनटीबल स्प्रींगल एवं मिनि स्प्रींगल का उपयोग करने की सलाह दी। उन्होंने टपक सिंचाई योजना की महता पर भी प्रकाष डाला। 
एसएमएस प्रमोद कुमार ने श्रीविधि से खेती करने एवं बैंकों से जुड़ने की सलाह दी। जिप सदस्य रेखा देवी ने कहा कि किसान ही हमारे देष की रीढ़ हैं और खेत हमारे लिए स्वरोजगार का एक प्रमुख साधन है। उन्होंने महानगरों में जाकर नौकरी करने के बजाय अपने खेत पर ही मेहनत करने की सलाह दी। 
समाजसेवी नारायण शर्मा ने कहा कि किसानों के जगने से विभाग भी सक्रिय हुए हैं। विभाग की योजनाएं क्षेत्र में पहुंचने लगी है। उन्होंने खेती को बढ़ावा देने के लिए तकनीक का सहारा लेने, मिट्टी जांच कराने, बीजोपचार कराने, कृषि विज्ञान केंद्र से संबंध स्थापित करने की सलाह दी। 
संस्था सचिव इन्द्रमणि साहू ने किसान क्लब के उद्देष्यों पर प्रकाष डालते हुए कहा कि  क्षेत्र में हरित क्रांति लाने के उद्देष्य से गांव-गांव में किसान क्लब का गठन किया जा रहा है। लेकिन, गठन या प्रषिक्षण मात्र से हरित क्रांति नहीं आयेगा बल्कि, क्लब को अपनी भूमिका में आना होगा। संबंधित विभागों से सहयोग व संबंध बनाते हुए योजनाओं को गांव में उतारना होगा। 
क्लब के सदस्यों को क्लब के रख-रखाव, संचालन के तरीके, विभागों के माध्यम से संचालित योजनाओं की जानकारी, क्लब की सफलता के मूलमंत्र, वितीय समावेषन, मौसमानुसार खेती के विवरण, पषुपालन, मतस्य, उघान, डेयरी, बानगी आदि के लाभ आदि को लेकर जानकारी दी गई। 
षिविर में मुख्य रूप से क्लब के सचिव जीतन पंडित, कोषाघ्यक्ष बिनोद भुईयां, वार्ड सदस्य राधा देवी, मोनू कुमार, महेन्द्र यादव, बसंत, दुलारचन्द्र राम, महेन्द्र यादव, राजेन्द्र, बसंती देवी, निरजा देवी, शारदा देवी सहित गांव के दर्जनों किसान उपस्थित थे। 


No comments:

Post a Comment