Tuesday, June 17, 2014

हमारा अस्तित्व किसानों के बदौलत ही है-मुखिया अंजनी देवी

जयनगर: 16 जून। स्वयंसेवी संस्था समर्पण एवं नाबार्ड के संयुक्त तत्वावधान में करियावां गांव में गठित मां भवानी किसान क्लब का कार्यालय का उद्घाटन मुखिया अंजनी देवी ने फीता काटकर किया। साथ ही, उ0 म0 विधालय परिसर में क्लब के सदस्यों का आधारस्तरीय उन्मुखीकरण प्रषिक्षण भी दिया गया। मौके पर समर्पण के सचिव इन्द्रमणि साहू, कार्यक्रम समन्वयक आषीष कुमार, समाजसेवी नारायण शर्मा आदि उपस्थित थे। 
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुखिया अंजनी देवी ने कहा कि किसान अन्नदाता है। हमारा अस्तित्व किसानों के बदौलत ही है। लेकिन, आज की तारीख में किसान ही सबसे ज्यादा उपेक्षित है। उन्होंने सरकार की ओर से चलायी जा रही कृषि एवं कल्याणकारी योजनाओं को गांव तक लाने एवं क्लब को माॅडल बनाने की बात कही। 
संस्था सचिव इन्द्रमणि साहू ने कहा कि खेतों और खलिहानों के जरिए किसानों के चेहरे पर हरियाली व खुषहाली लाने के मकसद से गांव-गांव में किसान क्लब का गठन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि किसान ही देष का रीढ़ है। किसान क्लब को संस्था, बैंक और नाबार्ड द्वारा समय-समय पर आर्थिक, तकनीकी व वैचारिक सहयोग प्रदान करेगी। 
समाजसेवी नारायण शर्मा एवं मोनू कुमार ने कहा कि आज जनसंख्या तेजी से बढ़ रहा है वहीं, जमीन के टुकड़े-टुकड़े में हो रहे हैं। इस परिस्थिति में हम कैसे कम पूंजी, कम पानी, कम संसाधन, कम परिश्रम में ज्यादा फसल उगायेंगे इसे सीखने की आवष्यकता है। उन्होंने कहा कि किसान क्लब यदि अच्छा काम किया तो भुख से एक भी आदमी नहीं मरेगा। 
कार्यक्रम के दूसरे सत्र में क्लब के सदस्यों को क्लब के संचालन के तरीके, सक्रिय किसान क्लब के मानक, सफलता पाने के मूलमंत्र, कल्ब के रख-रखाव, लेखा-जोखा, पत्राचार एवं अन्य वितीय संस्थानों के साथ जुड़ाव आदि बिन्दुओं पर प्रषिक्षित किया गया। 
कार्यक्रम में मुख्य रूप से कोलेष्वर सिंह, क्लब के सचिव मिथलेष कुमार राणा, अध्यक्ष सरयू प्र0 शर्मा, भवानी यादव, गौरवा देवी, मीना देवी, सुमन्ती देवी, देवन्ती देवी, विरेन्द्र यादव, मंगन यादव, हरि राणा, रामा राणा, चतुरी राणा, मुंषी यादव, चीतो राणा, बलराम कुमार, रविन्द्र आदि ने भाग लिया। 

No comments:

Post a Comment