Thursday, June 12, 2014

संगठित रहने से निकाला जा सकता है सभी समस्याओं का समाधान - एलडीएम सुषील कुमार

जयनगरः 12 जून। स्वयंसेवी संस्था समर्पण एवं नाबार्ड के संयुक्त तत्वावधान में बृहस्पतिवार को बिगहा में जय बजरंग किसान क्लब का एकदिवसीय आधारस्तरीय परिचयात्मक प्रषिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि एलडीएम सुषील कुमार, विषिष्ठ अतिथि डीडीएम नाबार्ड भास्कर मृधा, वार्ड सदस्य हरी शंकर गिरि एवं संस्था सचिव इन्द्रमणि साहू आदि उपस्थित थे। 
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए एलडीएम सुषील कुमार ने कहा कि पूंजी और तरक्की के लिए केसीसी एक अच्छा माध्यम है। उन्होंने कहा कि संगठित रहने से सभी समस्याओं का समाधान निकाला जा सकता है। उन्होंने कहा कि एक लाख रूपये तक का लोन लेने के लिए जमीन का रसीद की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि जानकारी ही इंसान का सबसे बड़ा पूंजी है। उन्होंने पुराने तरीके से खेती करने की परंपरा को छोड़ने, खरीफ फसल के लिए ऋण लेने, केसीसी के लिए आवेदन करने एवं डिफाॅल्टर नहीं होने की सलाह दी। 
डीडीएम भास्कर मृधा ने कहा कि लोग आज लालच में ठगी के षिकार हो रहे हैं। कई एनजीओ भी इसमें शामिल हैं जो ठगी का धंधा कर रहे हैं। क्लब को चाहिए कि वे ऐसे संस्थाओं की पहचान करें और उन्हें बाहर का रास्ता दिखायें। उन्होंने क्लब की महता, नियम-कानून, क्लब को मिलनेवाली सुविधाओं, कार्य पद्धति आदि की चर्चा करते हुए कहा कि समय की मांग के अनुरूप अब लोगों की सोच व कार्य पद्धति में भी बदलाव लाने की जरूरत है। उन्होंने कम पूंजी, कम लागत, कम परिश्रम, कम संसाधन और कम पानी में अधिक से अधिक फसल लेने के लिए श्रीविधि पद्धति को अपनाने पर बल दिया गया। 
कार्यक्रम के दूसरे सत्र में संस्था सचिव इन्द्रमणि ने क्लब के संचालन के तरीके, सक्रिय किसान क्लब के मानक, सफलता पाने के मूलमंत्र, कल्ब के रख-रखाव, लेखा-जोखा, पत्राचार एवं अन्य वितीय संस्थानों के साथ जुड़ाव आदि बिन्दुओं पर प्रकाष डाला। कार्यक्रम में कुल 40 प्रतिभागियों ने भाग लिया। 
षिविर में मुख्य रूप से कल्ब के अध्यक्ष सुरेन्द्र कुमार सिंह, सचिव अरूण कुमार सिंह, रविन्द्र गिरि, सुरेन्द्र गिरि, उपेन्द्र गिरि, दिनेष गिरि, सतीष सिंह, भुवनेष्वर यादव, सुरेष पासवान, अनुपमा कुमारी, सिद्धेष्वर गिरि, यमुना पासवान, अनिल सिंह, उमुष यादव, एतवारी गिरि, जीवलाल पासवान, रमेष यादव, अजय कुमार सिंह, चोली पासवान, सुनिल पासवान आदि ने भाग लिया।

No comments:

Post a Comment