Wednesday, February 26, 2014

बिगहा में जय बजरंग किसान क्लब का उदघाटन

जयनगरः 26 फरवरी। स्वयंसेवी संस्था समर्पण एवं नाबार्ड द्वारा बिगहा गांव में गठित जय बजरंग किसान क्लब का कार्यालय का उदघाटन आज गांव के सबसे बुर्जग व्यक्ति राम विलास गिरि ने फीता काटकर एवं दीप प्रज्जवलित कर किया। मौके पर बैंक आॅफ इंडिया, बांझेडीह शाखा प्रबंधक मनीष कुमार, वरिष्ठ समाजसेवी आर्य राज किषोर मोदी, संस्था सचिव इन्द्रमणि साहू एवं पंचायत समिति सदस्य मौलाना अब्दूल रउफ, वार्ड सदस्य हरिषंकर गिरि आदि लोग उपस्थित थे। 
मौके पर उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए शाखा प्रबंधक श्री कुमार ने कहा कि इस गांव क्लब के खुलना बहुत ही सौभाग्य की बात है। उन्होंने इस क्लब का संचालन पूरी ईमानदारी और पारदर्षित के साथ संचालन करने की सलाह दी।
समाजसेवी आर्य राज किषोर मोदी ने कहा कि आज किसानों की जमीन कई हिस्सों व टुकड़ों में बंट गये हैं जिससे वे मनमाफिक खेती नहीं कर पा रहे हैं। मनमाफिक तरीके से खेती करने और आगे बढने के लिए उन्होंने खेतों की चकबंदी करने की सलाह दी। उन्होंने संस्था के कार्याे की सराहना करते हुए कहा कि गांव-गांव में किसान क्लब बनाकर किसानों को जागरूक व गोलबंद करने का यह प्रयास अनुकरणीय है। 
पंसस मौलाना अब्दूल रउफ ने कहा कि क्लब बना लेने या कार्यालय मात्र खोलने से गांव का विकास नहीं होगा बल्कि, की जिम्मेवारी, ईमानदारी और पूरी निष्ठा से कार्य कर योजनाओं को गांव तक लाने से गांव का विकास होगा। उन्होंने कहा कि कल्ब के सदस्यों की जिम्मेवारी दोगुनी हो गयी है। 
संस्था सचिव इन्द्रमणि ने कल्ब गठन के उद्देष्यों, मूल्यों एवं भावी रणनीति के बारे में विस्तार से चर्चा करते हुए कहा कि खेतों के जरिए किसानों के जीवन में हरियाली लाने के उद्देष्य से ही किसान क्लब का गठन किया गया है। इस कल्ब को एक प्रेषर ग्रुप के रूप में काम करना होगा तभी सरकार की योजना गांव तक आयेगी।
सांसद प्रतिनिधि कालेन्द्र गिरि ने कहा कि आधुनिक तरीके से खेती करने से ही किसान आत्मनिर्भर होंगे। 
समारोह में मुख्य रूप से क्लब के अध्यक्ष सुरेन्द्र सिंह, सचिव अरूण कुमार सिंह, कोषाध्यक्ष बाबुलाल पासवान, समर्पण के प्रोग्राम काॅर्डिनेटर आषिष कुमार, सुधीर सिंह, विनोद पासवान, कैलाष पासवान, सुधीर गिरि, अनिल सिंह, संदीप सिंह, ललन सिंह, राम विलास सिंह, मुनेष्वर सिंह, संदीप सिंह सहित दर्जनों लोगों ने भाग लिया। 
संचालन रविन्द्र गिरि एवं धन्यवाद ज्ञांपन अरूण कुमार ने किया।

No comments:

Post a Comment