Sunday, September 7, 2014

किसानों को आर्थिक, बौद्धिक व नई तकनीक से लैस करने के लिए चलाया जा रहा है कार्यक्रम

स्वयंसेवी संस्था समर्पण के द्वारा पंचायत भवन ढ़ाब में आदर्ष किसान क्लब के सदस्यों का आधारस्तरीय उन्मुखीकरण प्रषिक्षण दिया गया। इसके पहले मुखिया सुषीला देवी ने क्लब का कार्यालय का उद्घाटन फीता काटकर किया। मौके पर आत्मा से जुड़े उत्प्ररेक राम किसुन सुंडी, डालसा के तुलसी कुमार साव, समर्पण के सचिव इन्द्रमणि साहू एवं नारायण विष्वकर्मा आदि उपस्थित थे।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रामकिसुन संुडी ने कहा कि क्षेत्र में हरित क्रांति लाने के लिए हमें अपने को बदलते हुए विज्ञान व तकनीक से जोड़ना होगा। उन्होंने कई प्रातों में कृषि क्षेत्र में आये बदलाव का उदाहरण देते हुए कहा कि यहां के किसान अपनी कमजोरियों की वजह से आज उपेक्षित हैं। उन्होंने योजनाओं का लाभ लेने पर बल दिया।


संस्था सचिव इन्द्रमणि साहू ने कहा कि किसान ही देष का रीढ़ है और रीढ़ ही कमजोर हो तो विकास का एक भी मानक पूरा नहीं किया जा सकता। उन्होंने सदस्यों को क्लब के संचालन के तरीके, रख-रखाव, ग्राम कोष के फायदे, सक्रिय किसान क्लब के मानक, वितीय संस्थानों व अन्य विभागों से संबंध, लेखा-जोखा के तरीके आदि बिन्दुओं पर प्रकाष डाला।
डालसा के तुलसी कुमार साव ने सरकार की ओर से संचालित योजनाओं व नीतियों की जानकारी देते हुए कहा कि किसानों को आर्थिक, बौद्धिक व नई तकनीक से लैस करने के लिए यह कार्यक्रम चलाया जा रहा है। किसानों के साथ-साथ अन्य वर्गो को भी इससे लाभ मिलेगा।  
म्ुखिया सुषीला देवी ने कहा कि यह किसान क्लब बेहतर कार्य कर अपना एक नया मिसाल कायम करेगी। नया मिसाल बनाने में हमारा विषेष सहयोग रहेगा। 

No comments:

Post a Comment