Saturday, September 27, 2014

जीवन में स्थायी खुषी लाने का एक अच्छा माध्यम खेती

संस्था समर्पण के द्वारा न्यू जागृति किसान क्लब, पांडू के सदस्यों का एकदिवसीय आधारस्तरीय उन्मुखीकरण कार्यषाला का आयोजन किया गया। मौके पर तेतरोन के मुखिया रामचंद्र यादव ने क्लब के कार्यालय का भी उद्घाटन किया। मौके पर कृषि विषेषज्ञ राम किषुन सुंडी, झारखंड ग्रामीण बैंक के शाखा प्रबंधक राम बालक नाथ, पंसस प्रसादी चंद्र राणा, वार्ड सदस्य वैधनाथ, गोविन्द पांडेय एवं कार्यक्रम समन्वयक आषीष कुमार आदि उपस्थित थे। 
कार्यषाला को संबोधित करते हुए कृषि विषेषज्ञ राम किषुन सुंडी कहा कि किसान क्लब यदि बेहतर कार्य किया तो गांव व समाज को हम पलायन, बेरोजगारी और कुपोषण की बीमारी से मुक्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि जीवन में स्थायी खुषी लाने का एक अच्छा माध्यम खेती है। उन्होंने गाय, माय और धरती की रक्षा करने व सम्मान देने की बात कही। उन्होंने श्रीविधि से खेती करने पर बल दिया। 
मुखिया रामचंद्र यादव ने कहा कि किसान आज सबसे ज्यादा उपेक्षित है। इस उपेक्षा के खिलाफ हमारा यह किसान क्लब एक प्रेषर ग्रुप के रूप में काम करेगा। 
शाखा प्रबंधक राम बालक नाथ ने कहा कि दुनिया में आगे निकलने या धनी बनने के लिए किसान बैंक ऋण का सदुपयोग करें। उन्होंने जेएलजी, डब्ल्यूएसएचजी, केसीसी, जनधन योजना एवं अन्य सुविधाओं की विस्तृत जानकारी दी।
विषय प्रवेष कराते हुए संस्था के कार्यक्रम समन्वयक आषीष कुमार ने कहा कि किसान देष की रीढ़ है। इस रीढ़ को सषक्त करने के उद्देष्य से संस्था द्वारा गांव-गांव में किसान क्लब बनाकर सदस्यों को प्रषिक्षित की जा रही है। 
कार्यक्रम में मुख्य रूप से समाजसेवी गोविन्द पांडेय, रामेष्वर राणा, नंदलाल यादव, त्रिभुवन यादव, रामचंद्र पासवान, अर्जून सिंह, भुपत महतो, रामावतार सिंह, बैधनाथ यादव सहित गांव के 40 महिला-पुरूषों ने भाग लिया।  

No comments:

Post a Comment