Saturday, September 27, 2014

जीवन में मुसीबत का आना पार्ट आॅफ लाईफ है और उससे मुस्कुराकर बाहर निकलना आर्ट आॅफ लाईफ है

संस्था समर्पण के द्वारा पंचायत भवन लोकाई में आयोजित तीन दिवसीय जीवन कौषल विकास प्रषिक्षण कार्यक्रम ‘‘हम होंगे कामयाब......‘‘ गीत के साथ समापन हो गया। कार्यक्रम के अंतिम दिन के मुख्य अतिथि सलैयडीह स्कूल के प्रधानाध्यापक सहदेव राम ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि यदि नया कुछ करने या सृजन करने के दौरान गलतियां होती है तो यह उनका अधिकार का हिस्सा है। उन्होंने कहा कि किषोरावस्था में यदि सही मार्गदर्षन मिले तो बच्चों को काबिल बनने से कोई नहीं रोक सकता। 
जिला विधिक सेवा प्राधिकार से जुडे़ तुलसी कुमार साव ने बच्चों के अधिकारों की चर्चा करते हुए कहा कि जीवन में मुसीबत का आना पार्ट आॅफ लाईफ है और उससे मुस्कुराकर बाहर निकलना आर्ट आॅफ लाईफ है।
संस्था सचिव इन्द्रमणि साहू ने जीवन कौषल के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाष डालते हुए कहा कि अपने बेहतर जीवन के लिए पेप्सी, कोकाकोला, आईसक्रीम या अन्य नषायुक्त पदार्थो का सेवन नहीं करना चाहिए। उन्होंने कहा कि नषा का सेवन करने से सामाजिक, आर्थिक, शारीरिक एवं मानसिक हानि होती है। 
कार्यक्रम में मुख्य रूप से नारायण कुमार शर्मा, वार्ड सदस्य विजय यादव, मेरियन सोरेन, रौषनी, सूरज, चांदनी, नीतू, प्रिया, ज्योति, महेष, ऋतिक, करण, कविता, पूजा, प्रिया, सुनिता, बसंती देवी, रिंकी कुमारी, चिन्ता कुमारी, प्रिती कुमारी, प्रवीण कुमार, राहूल कुमार, शंकर कुमार, पवन सहित कुल 45 किषोर-किषोरियों ने भाग लिया। 

No comments:

Post a Comment