Saturday, August 30, 2014

विज्ञान और तकनीक के सहारे किसान कर रहा है तरक्की

समर्पण के द्वारा गम्हरबाद गांव में गठित नवयुवक किसान क्लब का कार्यालय का उद्घाटन उपप्रमुख श्यामदेव यादव ने किया। वहीं, क्लब के सदस्यों का आधारस्तरीय उन्मुखीकरण प्रषिक्षण भी दिया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उपप्रमुख श्यामदेव यादव ने कहा कि आज लोग यदि भूखे नहीं मर रहे हैं तो इसका देन कृषि क्षेत्र में विज्ञान व तकनीक का प्रयोग होना है। लेकिन, हर गांव में अभी तक यह तकनीक नहीं आ सका है। समर्पण का यह प्रयास इसी दिषा में है। उन्होंने कहा कि किसान अन्नदाता है।

हमारा अस्तित्व किसानों के बदौलत ही है। लेकिन, आज सबसे ज्यादा उपेक्षित किसान ही हैं। कृषि एक्सपर्ट सहदेव सिंह ने गांव के किसानों को कोसते हुए कहा कि दुनिया बदली मगर गांव के किसान नहीं बदले हैं, यह बड़ी दुर्भाग्य की बात है। उन्होंने कहा कि हम कैसे कम पूंजी, कम पानी, कम संसाधन, कम परिश्रम में ज्यादा फसल उगायेंगे, इस तकनीक को शीघ्र सीखने आवष्यकता है। ज्ञान विज्ञान समिति के सचिव जयप्रकाष यादव ने कहा कि किसान क्लब यदि अच्छा काम किया तो भुख से एक भी आदमी नहीं मरेगा और न गांव से कोई पलायन करेगा। उन्होंने कहा कि जिन्होंने सरकार की योजनाओं को गांव तक लाने एवं सामुहिक विकास के बारे में सोचा है, हम समझते हैं वहीं गांव षिक्षित है।
कार्यक्रम के दूसरे सत्र में क्लब के सदस्यों को क्लब के संचालन के तरीके, कल्ब के रख-रखाव, लेखा-जोखा, पत्राचार एवं अन्य वितीय संस्थानों के साथ जुड़ाव आदि बिन्दुओं पर प्रषिक्षित किया गया। कार्यक्रम में दर्जनों किसानों ने हिस्सा लिया।

No comments:

Post a Comment