Tuesday, June 25, 2013

नईटांड गांव में भारती किसान क्लब का उद्घाटन

स्वयंसेवी संस्था समर्पण, नाबार्ड एवं स्टेट बैंक आॅफ इंडिया के जयनगर शाखा के संयुक्त तत्वावधान में 25 जून को नईटांड गांव में भारती किसान क्लब का उद्घाटन किया गया। मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में जिप सदस्य रेखा देवी, विषिष्ठ अतिथि के रूप में एसबीआई जयनगर शाखा प्रबंधक सत्यम षिवम सुन्दरम, मुखिया किषोर साव, समर्पण के सचिव इन्द्रमणि साहू, प्रखंड समन्वयक आषीष कुमार सोनी, बेको मुखिया प्रतिनिधि मो0 इस्लाम अंसारी आदि उपस्थित थे। क्लब कार्यालय का उद्घाटन फीता काटकर किया गया।
मौके पर आयोजित उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए जिप सदस्य रेखा देवी ने कहा कि क्लब यदि सक्रिय हुआ तो किसान अपने जमीन से फसल नहीं, बल्कि सोना उगायेंगे। उन्होंने कहा कि परिश्रम ही सफलता की पूंजी है। किसान जितना परिश्रम करेंगे, हमारा समाज व देष उतना ही आगे ब-सजय़ेगा।
शाखा प्रबंधक सत्यम षिवम सुन्दरम ने कहा कि क्लब के गठन के साथ ही इनके सदस्यों पर एक बड़ी जिम्मेवारी आन पड़ी है। अब इस क्लब को सभी किसानों के हित में काम करना एवं पहचान कायम करना है। उन्होंने कहा कि बैंकों के माध्यम से किसानों को समय≤ पर ऋण मिलता ही है, जरूरत है उस ऋण का सदुपयोग करना। यदि किसान ऋण का सदुपयोग कर लिया तो निष्चित रूप से किसानों का भला होगा। क्षेत्र का विकास होगा। मुखिया किषोर साव ने कहा कि हमारा यह किसान क्लब जिला का एक माॅडल किसान क्लब बनेगा। उन्होंने कहा कि किसान आज सबसे ज्यादा उपेक्षित है। इस उपेक्षा के खिलाफ हमारा यह किसान क्लब एक प्रेषर ग्रुप के रूप में भी काम करेगा।
विषय प्रवेष कराते हुए संस्था सचिव इन्द्रमणि साहू ने कहा कि खेतों और खलिहानों के जरिए किसानों के चेहरे पर हरियाली व खुषहाली लाने के मकसद से गांव-ंउचयगांव में किसान क्लब का गठन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि किसान ही देष का री-सजय़ है। किसान क्लब को संस्था, बैंक और नाबार्ड द्वारा समय≤ पर आर्थिक, तकनीकी व वैचारिक सहयोग प्रदान करेगी। मुखिया प्रतिनिधि मो0 इस्लाम अंसारी ने कहा कि आज जनसंख्या जिस गति से ब-सजय़ रहा है उसी रफतार से जमीन के टुकड़े-ंउचयटुकड़े हो रहे हैं। इस परिस्थिति में हम कैसे कम पूंजी, कम पानी, कम संसाधन, कम परिश्रम में ज्यादा फसल उगायेंगे इसे सीखने की आवष्यकता है। उन्होंने कहा कि किसान क्लब यदि अच्छा काम किया तो भुख से एक भी आदमी नहीं मरेगा।
समारोह को जिप सदस्य प्रतिनिधि अरूण कुमार राणा, आषीष कुमार सोनी, सुनिल कुजूर, दषरथ प्रसाद तिवारी, बज्र किषोर साव आदि ने भी संबोधित किया। संचालन राजेष कुमार एवं धन्यवाद ज्ञांपन रामेष्वर साहू ने किया।


No comments:

Post a Comment