Wednesday, March 19, 2014

बेस लेवल आॅरियेन्टेषन ट्रेनिंग कार्यक्रम का आयोजन, कोडरमा व झारखंड प्रदेष में हरित क्रांति लाने की जरूरत-डीडीएम

जयनगरः 19 मार्च। स्वयंसेवी संस्था समर्पण एवं नाबार्ड के संयुक्त तत्वावधान में आज पंचायत भवन गोहाल में सर्वोदय किसान क्लब, मकतपुर एवं आदर्ष किसान क्लब, बाघमारा का बेस लेवल आॅरियेन्टेषन ट्रेनिंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि जिला कृषि पदाधिकारी सुरेन्द्र सिंह, विषिष्ठ अतिथि नाबार्ड के डीडीएम भास्कर मृधा, ज्ञान विज्ञान समिति के महासचिव असीम सरकार, जिला विधिक सेवा प्राधिकार के बालेष्वर राम, मुखिया आषा देवी एवं संस्था सचिव इन्द्रमणि साहू आदि उपस्थित थे। 
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि श्री सिंह ने कहा कि ढूलमूल खेती, ढूलमूल रवैयों एवं ढूलमूल षिक्षा से समाज का विकास संभव नहीं है। उन्होंने गांव की मिट्टी गांव में, खेत का पानी, खेत में और गांव का पैसा गांव में रखने की बात कही। उन्होंने कहा कि सिर्फ सरकार पर आश्रित रहकर हम कभी आगे नहीं बढ़ सकते हैं। उन्होंने क्लब का बेहतर संचालन और सरकार की ओर से चलायी जा रही योजनाओं को हासिल करने के कई गुर बतलाये। 
डीडीएम भास्कर मृधा ने किसानों को श्रीविधि से खेती करने एवं कम संसाधन, कम पानी और कम श्रम में अधिक पैदावार लेने की बात कही। उन्होंने कहा कि कोडरमा व झारखंड प्रदेष में हरित क्रांति लाने की जरूरत है और यह किसानों के प्रयास से ही संभव हैं। 
ज्ञान विज्ञान समिति के महासचिव असीम सरकार ने कहा कि जीवंत गांव एवं सतत विकास के लिए गांव में गठित किसान क्लब को जीवंत बनाने की जरूरत है। इसके लिए नियमित बैठक, सामुहिक निर्णय एवं पहल होना जरूरी है। 
मुखिया आषा देवी ने कहा कि गांव के विकास में हमारा सहयोग बरकरार रहेगा। उन्होंने कहा कि किसानों के आगे बढ़ने के लिए हर गांव में क्लब का होना जरूरी है। 
जिला विधिक सेवा प्राधिकार के बालेष्वर राम ने कहा कि आज का जमाना आधुनिक तकनीक और ज्ञान पर आधारित है। उन्होंने जैविक खेती के लिए गोबर और गौमुत्र के जरिए खेती करने की अपील की। 
कार्यक्रम में मुख्य रूप से राजेष पासवान, उपमुखिया बैजनाथ राम, विजय राणा, वीरेन्द्र यादव, किषोर प्रसाद चैधरी, नंदलाल यादव, बैजनाथ सिंह, बिनोद चैधरी, देवनारायण यादव, बीगन महतो, लखपत महतो, युसूफ अंसारी, मनीर अंसारी, राजेष ठाकुर सहित दर्जनों लोगों ने भाग लिया। 
संचालन संस्था सचिव इन्द्रमणि साहू एवं धन्यवाद ज्ञांपन आषीष कुमार ने किया।


No comments:

Post a Comment