Wednesday, September 7, 2016

राष्ट्रीय पोषण सप्ताह के तहत पोषण उत्सव सह जागरूकता शिविर....

समर्पण एवं क्रेज की ओर राष्ट्रीय पोषण सप्ताह के तहत बसधरवा आंगनबाड़ी केंद्र में पोषण उत्सव सह जागरूकता शिविर कार्यक्रम के साथ आज यह अभियान समाप्त किया गया। समापन समारोह में मुख्य अतिथि सीडीपीओ साधना चौधरी एवं संस्था के सचिव इन्द्रमणि साहू उपस्थित थे।
सीडीपीओ साधना चौधरी ने गर्भवती माताओं के खान-पान, टीकाकरण, पोषण, साफ-सफाई, गोद भराई के रस्मों-रिवाज, गांव में प्रचलित परंपरा और अवधारणाओं आदि की जानकारी देते हुए कहा कि झारखंड में कुपोषण के मामले बढ़ रहे हैं। इससे निजाद दिलाना हम सभी माताओं का कर्तव्य हैं। उन्होंने कहा कि छह माह तक बच्चों को कोई उपरी आहार नहीं दें। पानी, घुट्टी, मिस्स्री ताल भी नहीं। सिर्फ मां का दूध ही दें। उन्होंने कहा कि बच्चे को पहले खिरसा दूध ही दें। इससे बच्चों को हर तरह का पोष्टिक आहार मिल जाता है और कुपोषण आदि से मुक्ति भी।
संस्था सचिव इन्द्रमणि साहू ने पिछले एक सप्ताह से चलाये जा रहे इस अभियान की जानकारी देते हुए कहा अपने व्यवहार एवं कार्यशैली में बदलाव लाकर जच्चे-बच्चे को बचा सकते हैं। उन्होंने कहा कि बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए 1000 दिन की देखरेख, गर्भावस्था एवं धातृ अवस्था के दौरान अतिरिक्त आहार एवं आसपास की साफ-सफाई की आवश्यकता है।
सेविका संध्या राय ने आंगनबाड़ी की 6 सेवाओं एवं सरकार की ओर से चलायी जा रही योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी महज खिचड़ी केंद्र नहीं है बल्कि अब नर्सरी स्कूल हो गया है। यहां बच्चों का नियमित टीकाकरण एवं वृद्धि अनुश्रवण भी होता है। उन्होंने बच्चों को आंगनबाड़ी केंद्र नियमित भेजने की अपील की।

No comments:

Post a Comment