Thursday, September 22, 2016

ऐन्युअल स्टेटस आॅफ एजुकेशन रिर्पोट (असर) 2016 के लिए संस्था समर्पण का चयन

ऐन्युअल स्टेटस आॅफ एजुकेशन रिर्पोट (असर) 2016 के लिए संस्था समर्पण एवं प्रथम संस्था की ओर से गुणात्मक शिक्षा का मूल्यांकन हेतु जिलास्तरीय तीन दिवसीय उन्मुखीकरण प्रशिक्षण कार्यक्रम का आज समापन हुआ। वर्णवाल सेवा सदन में आयोजित इस कार्यक्रम में रांची से आये मास्टर ट्रैनर के रूप में प्रभाकर कुमार, जितेन्द्र कुमार, भोलानाथ एवं संस्था सचिव इन्द्रमणि साहू उपस्थित थे। 
प्रभाकर कुमार ने प्रतिभागियों को जानकारी देते हुए कहा कि ऐन्युअल स्टेटस आॅफ एजुकेशन रिर्पोट (असरद्) शिक्षा के क्षेत्र में हर साल राष्ट्रीय स्तर पर घरों में किया जाने वाला सबसे बड़ा सर्वेक्षण है जो यह पता लगाता है कि क्या बच्चे विधालय में नामांकित हैं और क्या वे सीख रहे हैं। यह सर्वेक्षण प्रथम संस्था के नेतृत्व में किया जाता है। कोडरमा में इस कार्य हेतु समर्पण नामक संस्था का चयन किया है।
प्रशिक्षकों ने बताया कि असर एवं समर्पण की टीम जिले के सभी प्रखंड़ों से 30 गांवों के 600 घरों का चयन कर रैंडम सर्वे कर 3-16 आयुवर्ग के बच्चों से हिन्दी, गणित एवं अंग्रेजी के कुछ बुनियादी प्रश्न एवं कुछ सरल पाठ से बुनियादी शिक्षण स्तरों की जांच करेंगे। इस कार्य के लिए समर्पण ने 30 सर्वेक्षकों को लगाया गया है। 

No comments:

Post a Comment