Saturday, February 28, 2015

कुपोषण मुक्त पंचायत बनाने का निर्णय

कुपोषण के मुद्दे पर पंचायत स्तर के फ्रंट लाइन सामुदायिक कार्यकर्ता, जनप्रतिनिधिं, महिला पर्यवेक्षिका, एएनएम, सहिया, सहिया साथी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, बीटीटी एवं महिला मंडल के सदस्यों के साथ कुपोषण के मुद्दे पर संस्था समर्पण के द्वारा पंचायत भवन इंदरवा में एकदिवसीय सामुदायिक संवेदीकरण कार्यषाला सह बैठक का आयोजन किया गया।  
कार्यषाला को संबोधित करते हुए मुखिया प्रभु यादव ने कहा कि हम अपने पंचायत को कुपोषण के मुद्दे पर मुक्त पंचायत बनाने के लिए कोई कोर-कसर नहीं छोंडेंगे। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी के बेहतर संचालन एवं सुविधाओं को लाभूकों तक पहुंचाने के लिए हमें आप सभी का सहयोग चाहिए।  
बीटीटी बाल मुकुन्द प्रसाद ने कहा कि अपने बच्चों व महिलाओं को कुपोषण से बचाने के लिए बाल विकास परियोजना के साथ-साथ बच्चों के माता-पिता, अभिभावक, परिवार एवं समुदाय की महत्वपूर्ण भुमिका है। उन्होंने कहा कि बाल विकास परियोजना में तहत 0-6 आयु वर्ग के सभी बच्चों के संपूर्ण विकास, किषोरियों, गर्भवती व धातृ महिलाओं को स्वस्थ्य रखने एवं समुचित पोषण आहार से युक्त करने की व्यवस्था है। यदि न मिले तो आवाज बंुलंद करें। 
पंचायत समिति सदस्य तारा देवी ने कहा कि रेटी टू ईट आंगनबाड़ी से लेना और इस्तेमाल करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि सरकार की चीज फ्री का चीज समझ कर इस स्कीम का खिल्ली न उडायें। 
रांची से आये सृजन फाउन्डेषन के शेखर कुमार सिंह ने कहा  आंगनबाड़ी केंद्रों में वजन मषीन नहीं है और न ही नियमित ग्रोथ माॅनिटरिंग हो रहा है। जिसका खमियाजा हम सभी को भुगतना पड़ रहा है। उन्होंने कुपोषण की मुक्ति के लिए नियमित जांच, टीकाकरण, स्तनपान, खान-पान, संस्थागत प्रसव, ममता, एमटीसी आदि का भरपूर लाभ उठाने की बात कही।  
जिला विधिक सेवा प्राधिकार से जुड़े बालेष्वर राम ने बाल विवाह कानून की जानकारी देते हुए कहा कि जब-जब नियमों व कानूनों का उल्लंघन हुआ है तब तब इसका दुष्परिणाम समाज को भुगतना पड़ा है। उन्होंने कम उम्र में शादी नहीं करने एवं आंगनबाड़ी के बेहतर संचालन में सहयोग करने के लिए समुदाय को आगे आने की बात कही। 
कार्यषाला को कृषि विषेषज्ञ राम किषुन प्रसाद, कानूनी सहायता केंद्र के प्रभारी तुलसी कुमार साव, पंसस तारा देवी, पंसस गणेष दास, आरटीआई कार्यकर्ता विजय यादव, चमेली देवी, मीना देवी, बसंती देवी, मीना बनर्जी, विमला देवी, आषीष कुमार, मंजू देवी, सुनिता देवी, रेणु देवी, गांगो यादव, प्रकाष साव, वार्ड सदस्य राजकुमार पासवान, मोनू सहित 48 लोगों ने भाग लिया।  

No comments:

Post a Comment