Wednesday, February 4, 2015

नुक्कड़ नाटक के माध्यम से वितीय साक्षरता कार्यक्रम

संस्था समर्पण के द्वारा जिले के सभी 109 पंचायतों में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से वितीय साक्षरता कार्यक्रम का आज शुभांरभ एलडीएम सुषील कुमार के द्वारा उद्घाटन कर किया गया। झुमरी पंचायत से प्रारंभ हुए इस कार्यक्रम मंे मुख्य रूप से नाबार्ड के डीडीएम भास्कर मिर्धा, एफएलसीसी के जिला समन्वयक सुधीर कुमार, आरसेटी के निदेषक बृन्दा प्रसाद, मुखिया महादेव दास, पंसस गणेष दास, संस्था सचिव इन्द्रमणि साहू आदि उपस्थित थे। मौके पर समर्पण के कलाकारों ने प्रधानमंत्री जन धन योजना, किसान क्लब, महिला स्वयं सहायता समूह, मोबाईल इंटरनेट बैंकिंग, एटीएम कार्ड, केसीसी एवं बैंकों से मिलनेवाली सुविधाओं की
जानकारी नुक्कड़ नाटक के माध्यम से दी गयी। उपस्थित अधिकारियों ने भी अपने संबोधन में कहा कि जरूरत पड़े तो महाजन के बजाय बैंक या स्वयं सहायता समूह से ही कर्जा लेना बेहतर है। बैंक अब आपके द्वार पहुंचकर लाभ देने के लिए तैयार है। सभी के नाम अपना बचत खाता होना बेहद जरूरी है। इसके लिए जीरो वैलेंस पर खाता खोला जा रहा है और सभी खाता को आधार कार्ड से जोड़ा जा रहा है। 
इसके बाद समर्पण के कला जत्था द्वारा करमा एवं छतरबर पंचायत में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से वितीय साक्षरता पैदा करने का प्रयास किया गया। जहां मुखिया मंजू देवी एवं करमा के पंसस मुखतार अंसारी, कपुरवा देवी, चमेली देवी, कविता देवी, वार्ड सदस्य विजय यादव सहित सैकड़ों लोगों ने भाग लिया। 

No comments:

Post a Comment