Thursday, January 30, 2014

आधारस्तरीय परिचयात्मक प्रषिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

जयनगरः 30 जनवरी। स्वयंसेवी संस्था समर्पण, नाबार्ड एवं बैंक आॅफ इंडिया के पिपचो शाखा के संयुक्त तत्वावधान में बुधवार को कृषि विज्ञान केंद्र जयनगर में झारखंड किसान क्लब, तिलोकरी, ज्ञानोदय किसान क्लब, बेहराडीह एवं समर्पण किसान क्लब, खरपोका के लिए आधारस्तरीय परिचयात्मक प्रषिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला कृषि पदाधिकारी सुरेन्द्र सिंह, नाबार्ड के डीडीएम भास्कर मृृृधा, उधान विषेषज्ञ भुपेन्द्र सिंह, कृषि विषेषज्ञ चंचिला कुमारी एवं समर्पण के सचिव इन्द्रमणि साहू आदि उपस्थित थे।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सुरेन्द्र सिंह ने कहा कि जिला व देष में योजनाओं व सुविधाओं की कमी नहीं है। लेकिन, जानकारी के अभाव में लोग सुविधाओं व योजनाओं का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज हर क्षेत्र में तकनीक आ गया है लेकिन, गांव के किसान आज भी वही पुरानी कृषि तकनीक को ठो रहे हैं। उन्होंने समय के अनुसार सबों को बदलने और विकास के लिए तकनीक का सहारा लेने का अहवान किया।
डीडीएम भास्कर मृधा ने किसान क्लब के गठन की प्रक्रिया, उद्देष्य, भुमिका एवं क्लब को मिलने वाले लाभ को लेकर विस्तार से चर्चा किया। उन्होंने कहा कि बैंक से मिलने वाला ऋण का यदि सही इस्तेमाल नहीं किया गया तो वह हमें अपाहिज बना देता है। उन्होंने ग्रुप को डिफोल्टर होने से बचने एवं समूह को सक्रिय  बनाये रखने की विधि भी बताये।
भुपेन्द्र सिंह ने श्रीविधि से होने वाले लाभ, और जयनगर में खेती की संभावनाओं पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने किसानों को फलों व फूलों की भी खेती करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि आज इसकी मांग बढ़ी है और अच्छी कमाई है।
 चंचिला कुमारी ने मषरूम की खेती और इसके लाभ से जुड़े बिन्दुओं पर प्रकाष डाला। उन्होंने कहा कि कृषि विज्ञान केंद्र का लाभ किसान नहीं उठा पा रहे हैं। हमारे कृषि वैज्ञानिक हर दृष्टिकोण से किसानों को मदद देने के लिए तैयार है पर कोई किसान लाभ लेने के लिए तैयार ही नहीं है। इसलिए हमलोगों का काफी समय यूं ही बैकार बैठकर गुजारना होता है। यह जिले के किसान के लिए दुर्भाग्य ही है।
कार्यक्रम के दूसरे सत्र में किसान क्लब के बेहतर संचालन, रख-रखाव, लेखा-जोखा, पत्राचार आदि पर प्रकाष डाला गया। कार्यक्रम में उक्त तीनों कल्ब के कुल 55 प्रतिभागियों ने भाग लिया। कार्यक्रम को सफल बनाने में सतीष मालाकार, नारायण शर्मा, सुनिता देवी, बसंती देवी, मीना देवी, रामेष्वर यादव, रामप्रवेष यादव, सतीष साव, सिकेन्द्र यादव, रामलाल आदि का सहयोग रहा। विषय प्रवेष संस्था सचिव इन्द्रमणि साहू ने एवं धन्यवाद ज्ञांपन कार्यक्रम समन्वयक आषीष कुमार ने किया।

No comments:

Post a Comment