Saturday, March 21, 2015

क्षेत्र में जीवंत, सतत एवं जैविक खेती की जरूरत

संस्था समर्पण के द्वारा मुसौवा में एकदिवसीय आधारस्तरीय उन्मुखीकरण प्रषिक्षण षिविर का आयोजन किया गया। मौके पर जयहिन्द किसान क्लब का उद्धाटन एनएसपी स्कूल परसाबाद के प्राचार्य मो0 मुस्ताक अहमद खां ने किया। मौके पर कृषि विज्ञान केंद्र के कृषि वैज्ञानिक भुपेन्द्र कुमार, युनाइटेड बैंक के शाखा प्रबंधक आरबी नाथ, कृषि विषेषज्ञ रामकिषुन संुडी, समाजसेवी नारायण कुमार शर्मा, तुलसी दास एवं संस्था सचिव इन्द्रमणि साहू आदि उपस्थित थे।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कृषि विज्ञान केंद्र के भूपेन्द्र कुमार ने संस्था के कार्याे की प्रषंसा करते हुए कहा कि खेत को हमेषा हरा भरा रखने एवं खलियान भरने के लिए किसानों को खेती के क्षेत्र में नई तकनीक सीखने की खास जरूरत है। इसके लिए ही कृषि विज्ञान केंद्र खोला गया है। उन्होंने कहा कि खेती का मतलब सिर्फ धान उगा लेना मात्र नहीं है। उन्होंने जीवंत, सतत एवं जैविक खेती करने पर बल दिया।
उद्घाटनकर्ता मो0 मुस्ताक अहमद खां ने कहा कि किसान क्लब के बेहतर संचालन से जहां आर्थिक विकास के साथ-साथ सामाजिक बदलाव भी संभव है।
कृषि विषेषज्ञ राम किषुन प्रसाद ने बीज, खाद, पानी, टेक्नीक, मौसम, बाजार और बीमा की जानकारी विस्तार से दी। उन्होंने कहा कि गाय, माय एवं धरती की रक्षा करने एवं गांव को सुखी व समृद्ध बनाने के लिए ही गांव-गांव में किसान कलब का गठन किया जा रहा है।
संस्था सचिव इन्द्रमणि साहू ने कहा कि किसान क्लब अब एक प्रेषर ग्रुप के रूप में कार्य करते हुए मौजूदा परिस्थिति एवं व्यवस्था की खामियों को दूर करेगी। उन्होंने विकास की नई सोच, नई तकनीक, प्रषिक्षण लेने एवं विचार, ह्दय एवं व्यवस्था परिवर्तन करने की बात कही।

No comments:

Post a Comment